माँ

वास्तविकता तो ये है कि मैं व्यक्त नहीं कर पा रही अपनी भावनाओं को, समझ नहीं पा रही कि क्या और कैसे शुरू करूँ। उदाहरण दूँ तो किसका दूँ जो हमारे रिश्ते को बयाँ कर सके।

उत्सुकता इतनी बढ़ गई थी इनके बारे में लिखने के लिए कि मैं एक पल के लिए भूल ही गई थी जो रिश्ता खुद ही सबसे बड़ा हो, खुद उदाहरण हो, उसे किसी उदाहरण की क्या आवश्यकता।

जैसे बारिश बिन धरती कुछ नहीं वैसे ही मैं भी कुछ नहीं हूँ बिना उनके।

लिखने बैठ तो गई हूँ उस शख्सियत के बारे में लेकिन उसके बारे में क्या लिखूँ जिसने खुद मुझे लिखा है।

“जन्म देने के संघर्ष से मेरे सपनों की उड़ान तक का सफ़र जिस एक इंसान की आँखों के सहारे है, उसके बारे में मैं क्या लिखूँ ?”

घर वालों की हज़ारों बातों को सुनकर अनसुना किया है मेरी माँ ने, मेरे लिए, मेरे सपनों से भरी  मेरी उड़ान के लिए। 

रात में सबके सोने के बाद ही सोने जाती है और सुबह चिड़ियों के जागने से पहले जागना तो जैसे आम बात है मेरी माँ के लिए। 

मुश्किल हालात कभी आने पे उनकी आवाज़ गूँजने लगती है मेरे कानों में, “मुश्किल है नामुमकिन नहीं, तुममें साहस है, तुम ये कर लोगी मुझे पता है ” जैसे अनगिनत प्रोत्साहन भरे शब्द मुझे हौसला देते हैं मेरी सपनों की उड़ान में ।

कैसे बयाँ करूँ किसी एक कविता या कहानी में तुम्हे माँ, तुम्हारी तो पूरी ज़िन्दगी ही मेरे लिए एक आदर्श है। 

लिखने बैठूँगी तो हर पल तुम्हारे अब तक के जीवन से कुछ न कुछ सीखता नजर आएगा, शब्दों को समेट कर कहीं एक जगह कैसे तुमसे मिली प्रेरणा और शिक्षा सारी बता पाऊँगी ।

बस जैसे जड़ छुपकर पेड़ का सहारा है, वैसे ही तुम मेरा सहारा हो माँ। जैसे अनंत छोर तक फैला ये आकाश अपने हृदय की विशालता में समा लेता है चाँद और तारों को और उन्हें प्रदान करता है संरक्षण, वैसे ही तुम अपने हृदय की विशालता में समा लेती हो मुझे और बचा लेती हो दुनिया की सभी प्रकार की नकारात्मकता से। जैसे शांत शीतल जल जीवन के आधारों में से एक है वैसे ही तुम एक मात्र आधार हो मेरे इस जीवन का।

फल टूटकर दूर हो जाते हैं शाखाओं से, पत्ते भी साथ छोड़ जाते हैं लेकिन तने के साथ रहता है कोई तो वो होती है जड़।

वो जड़ होती है माँ और टहनियाँ होते हैं बच्चे।

याद रहे एक वक़्त पे समस्त संसार तुम्हें त्याग देगा परन्तु माँ नहीं त्याग सकती, तो तुम कभी न त्यागना अपनी माता को किसी और के लिए।

-Isha

Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published.